Monday, 15 June 2020

Health tip |10 Tips to Stay Healthy and Active Daily

Health tip |10 Tips to Stay Healthy and Active Daily

(1) खाना खाने के बाद कभी भी पानी ना पिए सबसे जरूरी वह सबसे आवश्यक है।
खाना खाने के बाद 1 घंटे बाद पानी पिए। खाना खाने के बाद आमशाय  में खाना पचता है। और यह प्रक्रिया 1 घंटे तक चलती है। इसीलिए हमें पानी नहीं पीना चाहिए।
Health-tip-10-tips-to-stay-healthy-and-active-daily
Health tip


(2) पानी कभी भी पिए तो घुट घुट कर पीए।
घुट घुट कर पानी पीने से हमारे शरीर की बायोकेमिस्ट्री ही बदल जाएगी। आप पहले से अच्छा महसूस करेंगे कि मैं स्वस्थ हूं।  मेरा वजन पहले से बहुत ज्यादा कम हो गया है।आप सभी प्रकार की बीमारियों से भी दूर हो जाएंगे। 
घुट घुट कर पानी पीने से हमारे पेट में लार चली जाती है, और हमारे पेट को लार को बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। क्योंकि खाना खाने के बाद हमारे पेट में खाना पचाने के लिए एसिड निकलते हैं, जो खाने को पचाने का काम करते हैं। 
घुट घुट कर पानी पीने से यह लार पेट में से एसिड अपने आप साफ कर देती है। जिससे हमे पैरालाइज, एसिडिटी और गंभीर से गंभीर रोग ठीक हो जाते हैं। क्योंकि जो एसिड हमारे पेट में निकलता है। वह बाद में हमारे रक्त में मिल जाता है। इसीलिए हमें घुट-घुट कर पानी पीना चाहिए।

(3) पानी कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए। 
पानी को हमेशा में बैठकर पीना चाहिए। और ठंडा पानी कभी भी ना पिए। क्योंकि ठंडा पानी पीने से हमारा पेट के सारे ऑर्गन ठंडे हो जाते हैं। ठंडा पानी हमारे शरीर को ऑर्गन को खत्म करेगा और दोबारा से ऑर्गन बनने में हमारे शरीर को ब्लड की आवश्यकता होती है। अगर हम दिन में 5 से 8 बार ठंडा पानी पी रहे हैं तो हमारे शरीर में खून का संचार सही तरीके से नहीं हो पाएगा। और हमारे दिमाग, दिल को खून सही मात्रा में नहीं मिल पाएगी। जिससे हम बीमारी से ग्रस्त हो जाएंगे। हमें हमेशा गुनगुना पानी ही पीना चाहिए।

(4) खाना कभी भी खाएं  तो खड़े होकर ना खाएं हमेशा बैठ कर खाएं बैठने की स्थिति की सबसे अच्छी है। जमीन पर सबसे अच्छा है बैठकर खाने खाये।

(5) दो विरोधी वस्तुएं कभी भी एक साथ ना खाएं। दूध और दही एक साथ कभी भी नहीं खाने चाहिए। गुड और घी एक साथ खाए।

(6) सुबह उठते ही हमें सबसे पहले पानी पीना चाहिए क्योंकि जो लार हमारे मुंह में होती है। सबसे अधिक कीमती होती है। हमारे शरीर के कीटाणुओं को नष्ट कर देती है।

(7) अगर आंखों के नीचे काले धब्बे हो गए हैं तो इन को ठीक करने के लिए सुबह जल्दी उठे और उठने के बाद जो हमारे मुंह की लार होती है उनको आंखों के नीचे लगाना है 1 से 2 महीने में यह सभी चले जाएंगे। सुबह की लार से हम अपने सभी त्वचा रोग ठीक कर सकते हैं।

(8) अगर नींद  अच्छी नहीं आती है तो रात को नाक में गाय का घी हल्का गर्म करके थोड़ा डालकर सोए। और थोड़ा सा अंदर की तरफ खीचे जिससे हम खराटे नहीं आएंगे।

(9) बीपी हाई है तो क्या करें ? 

अगर आपको लग रहा है कि आपका बीपी हाई है। तो रक्त के अम्लीयता बड़ी हुई है। तो अम्लीयता को खत्म करने के लिए क्षारीय चीजें खाएं। क्षार वाली चीजें मेथी, गाजर, कोई भी ऐसा फल जिसमें रस नहीं है। जैसे-सेब केला अमरूद। सब्जियों में बैंगन, पालक जो सब्जी क्षारीय है उनका प्रयोग करें। हरे पत्ते की सभी चीजें क्षारीय होती है। अगर आप अस्थमा से ग्रस्त हैं तो नारियल खाएं।

(10) मुंह में छाले बहुत रहते हैं तो क्या करें ?

मुंह में छाले रहने का सबसे महत्त्वपूर्ण रीजन है कि आपका पेट साफ नहीं रहता। तो सुबह उठते ही पानी घुट-घुट के पीए तो मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं 

No comments:

Post a comment

Please do not enter any spam link in the comment box.